Ad Code

Responsive Advertisement

स्पंजी और सॉफ्ट कपकेक !Spongy and soft cupcakes!

स्पंजी और सॉफ्ट कपकेक !



जिस भी घर में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर अक्सर मम्मी बच्चों के लिए कपकेक बनाती ही हैं। हालांकि, हर बार कपकेक उतने स्पंजी व सॉफ्ट ही बनें, यह जरूरी नहीं है तो चलिए आज  म हम आपको सॉफ्ट और स्पंजी कपकेक बनाने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप भी फॉलो कर सकते हैं-

तापमान का रखें ध्यान

अगर आप सच में स्पंजी केक बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सभी इंग्रीडिएंट्स के तापमान का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर इंग्रीडिएंट्स का तापमान सही नहीं होगा तो आपको बाद में कपकेक का टेस्ट उतना अच्छा नहीं लगेगा। सुनिश्चित करें कि अंडे और आटा रूम टेंपरेचर पर हो, जबकि मक्खन गर्म होना चाहिए। इसके बाद ही आप सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। जब इंग्रीडिएंट्स रूम टेंपरेचर पर होते हैं तो वे आसानी से मिक्स हो जाते हैं और बैटर अधिक स्मूथ बनता है

केक के आटे का करें इस्तेमाल

अगर आप सच में मार्केट जैसे कपकेक घर में ही बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप मैदा की जगह केक के आटे का इस्तेमाल करें। यह कपकेक को अधिक सॉफ्ट टेक्सचर देने में मदद रकता है। हालांकि, अगर आपके पास केक का आटा नहीं है, तो आप एक कप आटे के लिए दो बड़े चम्मच मैदा के स्थान पर कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करें। इससे भी आपको अधिक बेस्ट रिजल्ट मिलेंगे।

सही तरह से करें मिक्स

जब आप कपकेक बनाते हैं तो उसके बैटर को किस तरह मिक्स करते हैं, इससे भी काफी अंतर पड़ता है। अगर आप बैटर को बहुत अधिक मिक्स करते हैं तो इससे ग्लूटेन विकसित हो सकता है। ऐसे में कपकेक अधिक सख्त बन सकते हैं और फिर वे खाने में अच्छे नहीं लगेंगे। इसलिए, ओवर मिक्सिंग से बचने के लिए बैटर को केवल पूरी तरह मिक्स होने तक ही मिलाएं !

ना करें ओवरफिल

यह एक छोटी सी गलती है, लेकिन इससे भी कपकेक के स्वाद में अंतर आ जाता है। जब भी आप कपकेक घर पर बनाते हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप कपकेक लाइनर्स को लगभग दो-तिहाई तक ही भरें ताकि कपकेक को बिना ओवरफ्लो किए समान रूप से ऊपर उठने के लिए जगह मिल सके। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको आपके कपकेक या तो बहुत ज्यादा पक जाएंगे या फिर अंदर से लगभग कच्चे ही रह जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement