Ad Code

Responsive Advertisement

आसमान में हुआ तेज धमाका, 3.5 किमी तक छाया अंधेरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट A loud explosion occurred in the sky, darkness spread up to 3.5 km, government issued an alert

आसमान में हुआ तेज धमाका, 3.5 किमी तक छाया अंधेरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट


जकार्ता. इंडोनेशिया में रविवार की सुबह काफी तेज धमाके के साथ माउंट इबू पहाड़ में ज्वालामुखी फटी. सेंटर फॉर वल्केनोलॉजी एंड जियोलॉजिकल हैजर्ड मिटिगेशन (पीवीएमबीजी) ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वी इंडोनेशियाई प्रांत उत्तरी मालुकु में हल्माहेरा द्वीप यह विस्फोट हुआ. सूत्रों से मिले जानकारी के अनुसार, धमाका इतना तेज था कि इलाके में हड़कंप मच गया. लोग घरों से बाहर भागने लगे. लगभग 3.5 किलोमीटर तक राख देखी गई.


पीवीएमबीजी ने बताया कि ज्वालामुखी स्थानीय समयानुसार रात लगभग 12:37 बजे करीब 206 सेकंड के लिए फटा, जिससे उसकी चोटी से 3 हजार 500 मीटर ऊपर तक राख उठ गई. समुद्र तल से 1,325 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट इबू ज्वालामुखी को हाईएस्ट लेवल चार से नीचे दूसरे खतरे के स्तर के रूप में वर्गीकृत किया गया है.पीवीएमबीजी ने लोगों से क्रेटर (ज्वालामुखी पहाड़ का मुख) से 3.5 किलोमीटर के दायरे में गतिविधियां न करने का आह्वान किया है. अधिकारियों ने लोगों से घरों से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क और चश्मा पहनने और ज्वालामुखी की राख गिरने की आशंका से बचने का आग्रह किया है.

इंडोनेशिया, एक विशाल द्वीपसमूह राष्ट्र है, जो प्रशांत महासागर के “रिंग ऑफ फायर” वाले क्षेत्र में स्थित है, जिसके वजह से इस इलाके में लगातार भूकंपीय और ज्वालामुखीय गतिविधि का अनुभव होता है. इसी महीने की शुरुआत में, उत्तरी सुलावेसी में माउंट रुआंग में विस्फोट हुआ था, जिससे हजारों लोगों को वहां से निकलना पड़ा था.क्रेटर से 100 किलोमीटर (62 मील) से अधिक दूरी पर स्थित मानदो शहर में सैम रतुलंगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी कई दिनों तक बंद रहा.

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement