Ad Code

Responsive Advertisement

दशकों से आग में झुलस रहा है यह शहर, जमीन के अंदर लगातार जल रही है खदानें, केवल 5 लोग की बची है आबादीThis city has been burning in fire for decades, mines are burning continuously underground, only 5 people are left in the population

दशकों से आग में झुलस रहा है यह शहर, जमीन के अंदर लगातार जल रही है खदानें, केवल 5 लोग की बची है आबादी


दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जो कई सालों से आग में झुलस रहा है. अमेरिका के पेनसिल्वेनिया का यह खौफनाक शहर दशकों से जमीन के नीचे की आग की चपेट में है. 1962 में सेंट्रिलिया की खदान में आग लग गई थी जिसने आज तक थमने का नाम नहीं लिया है और अब पूरा का पूरा बसाया बसाया शहर जमीन के अंदर लगी आग के धुएं से तबाह हो चुका है. आज इसकी आबादी केवल 5 लोगों की रह गई है.


पहले भरा पूरा था शहर1920 के दशक में सेंट्रलिया दुकानों से भरा एक हलचल भरा शहर हुआ करता था, जिसके निवासी बढ़ते खनन उद्योग से लाभान्वित होते थे. जैसे-जैसे इसकी अर्थव्यवस्था बढ़ती गई, इसके 1,200 निवासी स्थानीय खदानों से प्राप्त कोयले पर खुशी से जीवन व्यतीत करने लगे.

दशकों से धधक रही है आगपर आज यह शहर पूरी तरह से वीरान है, इसकी अधिकांश इमारतें नष्ट हो चुकी हैं. यह सब एक खदान में लगी आग से शुरू हुआ जो 1962 में शुरू हुई और 50 साल से अधिक समय बाद भी जल रही है, जिसके धुएं से शहर पूरी तरह से तबाह हो गया. पिछली अमेरिकी जनगणना के अनुसार शहर की आबादी अब घटकर केवल 5 लोगों की रह गई है, जो अब धुएं वाले इलाके के करीब रहते हैं.

सफाई के लिए प्रस्तावमई 1962 में, सेंट्रलिया की नगर परिषद ने कथित तौर पर प्रस्तावित किया कि स्थानीय लैंडफिल को बाद में गर्मियों में मेमोरियल डे उत्सव के लिए समय पर साफ किया जाना चाहिए.फायर अंडरग्राउंड में डेविड डेटोक ने लिखा कि यह अप्रासंगिक, छोटे शहर के इतिहास जैसा लग सकता है.

उम्मीद नहीं थी इसकीकूड़े के ढेर को साफ़ करने के लिए सेंट्रलिया काउंसिल का तरीका यह था कि उसमें आग लगा दी जाए. ऐसा माना जाता है कि विशाल डंप आग ने शहर के नीचे एक बड़ी खदान में आग लगा दी, जिसके कारण जल्द ही सेंट्रलिया की कोयला खदानों के पूरे नेटवर्क में आग फैल गई.

आग बुझाने के कई प्रयास किए गए लेकिन ये असफल रहे. बड़ी संख्या में आबादी को वहां से हटा दिया गया. सैकड़ों छोड़ी गई खदान शाफ्टों में से किसमें आग लगी है, यह पता लगाने में वित्तीय कठिनाई के कारण शहर की आग आज भी धधक रही है. विडंबना यह है कि सेंट्रलिया का खनन उद्योग इसके विनाश का कारण बना, जिसने इसे इतने वर्षों तक पनपाया था.

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement