Ad Code

Responsive Advertisement

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी !Tsunami warning after volcanic eruption in Indonesia!

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी !



रुआंग पर्वत ज्वालामुखी के कई विस्फोटों के बाद बुधवार को इंडोनेशिया में सुनामी की चेतावनी जारी की गई, जिससे आसमान में हजारों फीट तक राख और लावा फैल गया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि इंडोनेशिया के कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी के कारण 11,000 से अधिक लोगों को निकाला गया।

ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक आपदा शमन केंद्र ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के उत्तरी किनारे पर ज्वालामुखी में पिछले 24 घंटों में कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं। अधिकारियों ने अपनी ज्वालामुखी चेतावनी को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है। बुधवार को कम से कम 800 निवासियों ने क्षेत्र छोड़ दिया।

इंडोनेशिया सुनामी चेतावनी: 10 अंक

इंडोनेशिया के माउंट रुआंग में बुधवार को कई बार विस्फोट हुआ, जिसके कारण अधिकारियों ने अलर्ट को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया। ज्वालामुखी ने आसमान में हजारों फीट तक लावा उगला और आसपास के इलाकों से लोगों को निकाला गया।

माउंट रुआंग उत्तरी सुलावेसी प्रांत में स्थित है, जहां नियमित ज्वालामुखी गतिविधि होती रहती है। यह पहली बार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार रात 9:45 बजे फूटा, और फिर पूरे बुधवार में चार बार फूटा।

अधिकारियों ने पर्यटकों और अन्य लोगों से 725 मीटर (2,378 फुट) रुआंग ज्वालामुखी से कम से कम 6 किलोमीटर (3.7 मील) दूर रहने का आग्रह किया। रुआंग में बार-बार विस्फोट होने के बाद अधिकारियों ने इंडोनेशिया हवाईअड्डे को भी बंद कर दिया।

देश में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण सुनामी की चेतावनी जारी की गई है और 11,000 लोगों को निकाला गया है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी ने कहा कि निवासियों को नाव से छह घंटे की यात्रा करके सुलावेसी द्वीप पर निकटतम शहर मनाडो में स्थानांतरित किया जाएगा।

270 मिलियन लोगों के द्वीपसमूह इंडोनेशिया में 120 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। यह ज्वालामुखीय गतिविधि के प्रति संवेदनशील है क्योंकि यह प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय दोष रेखाओं की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला "रिंग ऑफ फायर" के साथ स्थित है।

अभी तक मौत या घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए रुआंग द्वीप के दो गांवों को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है।

इंडोनेशिया की ज्वालामुखी एजेंसी के एक बयान में स्थानीय लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे "ज्वालामुखी के ढहने से समुद्र में चट्टानों के संभावित उत्सर्जन, गर्म बादलों के निर्वहन और सुनामी के लिए सतर्क रहें।"

एजेंसी ने आगे कहा कि हाल ही में आए दो भूकंपों के कारण रुआंग में ज्वालामुखीय गतिविधि बढ़ गई, जिससे टेक्टोनिक प्लेटों में अस्थिरता पैदा हो गई।

इंडोनेशिया की ज्वालामुखी विज्ञान एजेंसी के प्रमुख हेंड्रा गुनावान ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "दृश्य और वाद्य अवलोकन के परिणाम के आधार पर, जिसमें ज्वालामुखीय गतिविधि में वृद्धि देखी गई, माउंट रुआंग का स्तर स्तर 3 से स्तर 4 तक बढ़ा दिया गया।"

अधिकारी द्वीप को पूरी तरह से साफ़ करने का लक्ष्य बना रहे हैं क्योंकि क्षेत्र में और भी विस्फोट हो सकते हैं। ज्वालामुखी एजेंसी ने कहा कि विस्फोट स्थल के 4 किमी के दायरे में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी गई है।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement